Thursday, September 26, 2024

सिंथेटिक ड्रग के खतरों से निपटने के लिए वैश्विक गठबंधन के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति बाइडेन के लिए विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन का आरंभिक वक्तव्य

Department of State United States of America

Перевод предоставлен Государственным департаментом США



अमेरिकी विदेश मंत्रालय
विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन
संबोधन
सितंबर 24, 2024
इंटरकॉन्टिनेंटल होटल
न्यूयॉर्क सिटी, न्यूयॉर्क

विदेश मंत्री ब्लिंकन: शुभ अपराह्न।

मैं सभी राष्ट्राध्यक्षों, सभी नेताओं, और विदेश मंत्रियों को धन्यवाद देकर अपनी बात शुरू करना चाहूंगा, जिन्होंने इस व्यस्त सप्ताह के दौरान आज यहां आने के लिए समय निकाला। इस कक्ष में एकत्रित असाधारण समूह इस बात का प्रमाण – और हमारी साझेदारी की ताक़त – है कि हमारे देश सिंथेटिक ड्रग संकट से निपटने को कितनी प्राथमिकता देते हैं ।

वर्षों से, दुनिया भर में सिंथेटिक ड्रग्स का खतरा बढ़ रहा है: पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में मेथामफ़ेटामाइन; मध्य पूर्व में कैप्टागन, अफ्रीका में ट्रामाडोल; और यहां अमेरिका में फ़ेंटानिल, जो 18-49 वर्ष की आयु के अमेरिकियों का सबसे बड़ा हत्यारा है। कृपया इस बात पर थोड़ा गौर करें – कार दुर्घटनाएं नहीं, बंदूकें नहीं, कैंसर नहीं, दिल का दौरा नहीं – फ़ेंटानिल।

स्पष्टतया ये एक वैश्विक चुनौती है: लोग पूर्ववर्ती रसायनों यानि फ़ेंटानिल के घटक रसायनों को एक देश से दूसरे देश में भेजते हैं; अपराधी उन्हें सिंथेटिक ड्रग्स में बदल देते हैं, और फिर उन्हें किसी तीसरे देश में बेच देते हैं। हर देश को इस चुनौती से निपटने के लिए अपने देश में कदम उठाने की ज़रूरत है। लेकिन कोई भी सरकार इस संकट को अकेले हल नहीं कर सकती।

इसलिए पिछले साल जुलाई में, अमेरिका और हमारे साझेदारों ने सिंथेटिक ड्रग्स के खतरे के खिलाफ़ समन्वित प्रयास के लिए इस वैश्विक गठबंधन की शुरुआत की। हमने 80 देशों के साथ शुरुआत की; और आज लगभग 160 देश और 15 अंतरराष्ट्रीय संगठन इसमें शामिल हैं।

पिछले साल भर के दौरान, हमने दुनिया भर के 1,600 से अधिक विशेषज्ञों से परामर्श किया। और साथ मिलकर, इस गठबंधन ने हमारे समुदायों को सुरक्षित बनाने, हमारे लोगों को स्वस्थ बनाने के लिए ठोस कदम उठाए।

हमने जनप्रतिनिधियों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क बनाया है ताकि वे सर्वोत्तम तौर-तरीकों की जानकारी परस्पर साझा कर सकें और ऐसे क़ानून बना सकें जो ड्रग तस्करों के लिए पूर्ववर्ती रसायन खरीदने या उत्पादों की सीमापार तस्करी करने को कठिन बना दे।

साथ मिलकर, हम ताज़ा जानकारी जुटा रहे हैं तथा कानून प्रवर्तन और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को ड्रग्स के इस्तेमाल संबंधी नए रुझानों के बारे में आगाह कर रहे हैं।

हमने अधिकारियों को एक नए टूल के उपयोग के बारे में प्रशिक्षित किया है जो इंटरनेट को खंगालता है और उन लोगों को ढूंढता है जो अवैध रूप से पूर्ववर्ती रसायन और अन्य पदार्थ बेच रहे हैं।

इस गठबंधन के सदस्य नए जनस्वास्थ्य कार्यक्रम विकसित कर रहे हैं, चाहे वो स्कूल के पाठ्यक्रमों को साझा करना हो, नैलोक्सोन की उपलब्धता बढ़ाना हो, या व्यसन उपचार केंद्रों के लिए संसाधन जुटाना। आज, अमेरिका एक नया संकल्प पेश कर रहा है, जिसमें सात दिशाकेंद्रित प्रयासों पर ज़ोर दिया गया है जो आने वाले वर्षों में हमारे कार्यों को निर्देशित करेंगे – जिनमें ड्रग्स और रसायनों को विनियमित करने, सप्लाई चेन की निगरानी, और नशीली दवाओं के उपयोग पर रीयल-टाइम डेटा साझा करने के काम शामिल हैं । इन दिशाकेंद्रित प्रयासों को हर देश और हर संगठन के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। इसलिए हम आपके हमारे साथ जुड़ने और समर्थन देने का स्वागत करते हैं।

थोड़ी देर में, हम गठबंधन के कई सदस्यों से उनके नेतृत्वकारी कार्यों, उनकी प्रतिबद्धताओं के बारे में सुनेंगे, और हम इस काम को साथ मिलकर आगे बढ़ाएंगे।

साथ मिलकर हमारे देशों द्वारा किए जाने वाले प्रयास संयुक्त रूप से सिंथेटिक ड्रग्स के खतरों के खिलाफ़ एक मज़बूत वैश्विक नेटवर्क और एक अधिक प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करते हैं।

तो कृपया इसे जारी रखें। हम ज़िंदगियां बचा सकते हैं। हम ज़िंदगियां बचा रहे हैं। हम अपने समुदायों की रक्षा कर सकते हैं। हम अपने समुदायों की रक्षा कर रहे हैं। और, हम इस दुनिया को अधिक स्वस्थ और अधिक सुरक्षित बना सकते हैं।

और अब, इस काम की हिमायत करने वाले एक प्रभावशाली शख्सियत को पेश करना मेरे लिए सम्मान की बात है, जो लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर काम करने के लिए वर्षों से गठबंधन बनाते रहे हैं – अमेरिका के राष्ट्रपति, जो बाइडेन।

धन्यवाद।  (तालियां।)


मूल स्रोत: https://www.state.gov/secretary-antony-j-blinken-introductory-remarks-for-president-biden-at-the-summit-of-the-global-coalition-to-address-synthetic-drug-threats/

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।


This email was sent to stevenmagallanes520.nims@blogger.com using GovDelivery Communications Cloud on behalf of: Department of State Office of International Media Engagement · 2201 C Street, NW · Washington, DC · 20520 GovDelivery logo

No comments:

Page List

Blog Archive

Search This Blog

U.S. Department of Justice Criminal Division Press Room Update

You are subscribed to Criminal Division Press Room for U.S. Department of Justice. This information has recent...